2018 में 100 प्रतिशत बढ़ गए खसरा के मामले

2018 में 100 प्रतिशत बढ़ गए खसरा के मामले

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया में खसरा के मामले पिछले साल लगभग दो गुना हो गए हैं। ये जानकारी खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दी है। संगठन के अनुसार 2018 में खसरा के कुल 2,29,068 मामले दर्ज किए गए हैं जो 2017 में हुए संक्रमणों के लगभग दोगुने हैं। ये स्थिति तब है जबकि पूरी दुनिया में सालों से खसरा का टीकाकरण चल रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने सदस्य देशों से टीकाकरण में हो रही चूक को सुधारने की अपील की है। इस अपील से पहले संगठन ने बताया था कि 2017 में करीब 1,10,000 लोगों की बेहद संक्रामक लेकिन आसानी से रोके जा सकने वाले संक्रमणों के कारण मौत हुई थी।

इस विश्‍वव्‍यापी स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, खसरा खत्म नहीं हो रहा है..यह हर किसी की जिम्मेदारी है। एक व्यक्ति के संक्रमित होने से नौ से 10 लोगों में विषाणु फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 

खसरा मौत का कारण भी बन सकता है और इसके लक्षणों में शरीर पर चकत्ते पड़ना, अंधापन एवं दिमाग में सूजन आना शामिल हैं। यह विषाणु छींकने या खांसने से आसानी से फैल सकता है और पानी की एक बूंद में कई घंटों तक जीवित भी रह सकता है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार खसरा भौगोलिक या राजनीतिक सीमाओं में नहीं बंधा हुआ है। हालांकि 2000 के बाद से खसरे से होने वाली मौतों में 80 फीसदी तक कमी आई है जिससे संभवत: दो करोड़ 10 लाख लोगों की जान बची है। खसरे के प्रकोप को रोकने एवं उसके उन्मूलन के लिए डब्ल्यूएचओ खसरे के टीके की दो डोज देकर उच्च टीकाकरण कार्यक्रम पर अडिग रहने की देशों से अपील करता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।